Rajasthan Weather Monsoon Update : आज 9 जिलों में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, पाली में बाढ़ के हालात

Rajasthan Weather Update

Weather Today

11:49AM • 18 October, 2024

Google News

Follow Us

Rajasthan Weather Monsoon Update 08 August 2024 : राजस्थान में मौसम की सक्रियता में कोई कमी नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने आज फिर से पूर्वी राजस्थान के 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, और सीकर शामिल हैं।

बारिश की चेतावनी Rajasthan Weather Monsoon Update

मौसम विभाग के अनुसार, आज भी राजस्थान के इन नौ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जयपुर समेत इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी राजस्थान में आज मौसम सामान्य रहने की संभावना है और वहाँ बारिश से जुड़ी कोई चेतावनी नहीं दी गई है।

हालांकि, एक परिसंचरण तंत्र हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय है और एक अन्य तंत्र पूर्वी भारत के ऊपर बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर-पिलानी से होकर गुजर रही है, जो पूर्वी राजस्थान के इलाकों में भारी बारिश को प्रभावित कर रही है।

पश्चिमी राजस्थान में मौसम Rajasthan Weather Monsoon Update

पश्चिमी राजस्थान में आज बारिश की गतिविधियों की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन 9 से 13 अगस्त के बीच जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून फिर से सक्रिय होगा। इससे इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर तूफानी बारिश होने की संभावना है।

पिकनिक स्पॉट पर भी रौनक Rajasthan Weather Monsoon Update

राजस्थान में लगातार हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है। वर्तमान में तापमान 38 डिग्री से नीचे बना हुआ है। बुधवार को श्रीगंगानगर में तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कई जिलों में तापमान 30 डिग्री से भी नीचे चला गया है।

बारिश के चलते उमस से राहत मिली है और मौसम सुहावना हो गया है। इसके कारण पिकनिक स्पॉट्स पर भी रौनक बढ़ गई है और स्थानीय लोग मौसम का पूरा आनंद ले रहे हैं।

करौली और जयपुर में बारिश Rajasthan Weather Monsoon Update

करौली जिले में लगातार दो दिनों से बारिश का दौर जारी है, जिसमें कभी मध्यम और कभी रिमझिम बारिश देखी जा रही है। हालांकि, लगातार बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में फसलों को नुकसान भी पहुंचा है।

जयपुर में भी बुधवार शाम को हल्की बारिश हुई और आज सुबह भी हल्की बारिश का दौर जारी रहा।

निष्कर्ष Rajasthan Weather Monsoon Update

राजस्थान में जारी बारिश का सिलसिला आज भी जारी रहेगा। विशेषकर पूर्वी राजस्थान के 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। पिकनिक स्पॉट्स की बढ़ती रौनक और तापमान में आई गिरावट लोगों के लिए राहत की बात है।

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट और भविष्यवाणियों के अनुसार, आगामी दिनों में भी बारिश की गतिविधियाँ जारी रह सकती हैं, इसलिए नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

WeatherToday.org.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां यहाँ आपको सही मौसम की जानकारी और अपडेट मिलती है। यहाँ आपको मिलेंगे दैनिक मौसम अपडेट, मौसम समाचार, कृषि समाचार, तिथि कैलंडर और अन्य जरूरी जानकारी जो आपको रखे हर दम तैयार।